Home > स्त्री विमर्श > राखी पर एक ‘भाई’ ने ‘बहन’ को दिया शौचालय का तोहफा

राखी पर एक ‘भाई’ ने ‘बहन’ को दिया शौचालय का तोहफा

किसी पर्व-त्योहार पर कुछ सकारात्मक करने की कोशिश होनी चाहिए, जिसमें अपने परिवार के अलावा थोड़ा आसपास के लोगों के ऊपर भी ध्यान दिया जा सके.

कुछ ऐसा ही काम बुलंदशहर के दानागढ़ के विनोद कुमार राघव ने किया है. उन्होंने अपने गांव की एक गरीब महिला कल्लो देवी (कलावती) से राखी बंधवाई और तोहफे में उन्हें एक शौचालय दिया.

विनोद राघव कहते हैं कि उन्होंने कलावती की परेशानी देखी थी और तय किया कि इनकी परेशानी दूर करेंगे. शौचालय के अभाव में हर दिन परेशान होती कल्लो देवी को उन्होंने बहन बनाया और उनके लिए शौचालय का निमार्ण कराया. रक्षा बंधन के मौके पर उन्होंने कलावती से राखी बंधवाई और फिर शौचालय तोहफे में दिया.

शौचालय मिलने के बाद कल्लो देवी ने कहा ‘भाई का यह तोहफा मेरी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण तोहफा है. हर रोज परेशानी झेलने से अब राहत मिली है. शौचालय के अभाव में हर रोज शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता था.’

कल्लो देवी ने बताया कि महिलाओं की जिंदगी में कई समस्याएं होती हैं, लेकिन उनमें से एक बड़ी समस्या शौचालय से जुड़ी है. मर्द तो कहीं भी और कभी भी शौच कर लेते हैं लेकिन महिलाओं के लिए ऐसा संभव नहीं है. वो कहती हैं कि हमें तो शौच के लिए अंधेरे का इंतचार करना पड़ता है. या तो सुबह अंधेरे में जाएं या फिर रात होने का इंतजार करें.

वह कहती है कि जब दिन में कभी शौच करने की जरूरत हो तो उस समय रोना आ जाता है. उन्होंने कहा कि राखी के अवसर पर मिला यह तोहफा मेरे लिए बहुत मायने रखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *